Seo Friendly blog articles kaise likhe – best tips

0
157

Seo Friendly blog articles kaise likhe – नमस्कार दोस्तों, दोस्तों आज हम आप से Seo Friendly blog articles kaise likhe इस बारे में बात करेंगे। दोस्तों यदि आप blogger हैं और अपने आर्टिकल को रैंक कराना चाहते हैं तो यह बहुत जरुरी है। कि आप उसको Seo Frindly लिखें। क्योंकि जब तक आपका आर्टिकल Seo friendly नही होगा। तब तक वह google में रैंक नही करेगा। तो यदि आप भी अपनी पोस्ट को गूगल के first page पर रैंक कराना चाहते हैं तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको इस आर्टिकल में यही बताएंगे। कि Seo Friendly blog articles kaise likhe और अपने article को गूगल के fisrt page पर कैसे लाएं। तो ज्यादा समय ना लेते हुए बात करते हैं ऐसी कुछ टिप्स के बारे में जिनका इस्तेमाल करके आप अपने ब्लॉग को आसानी से गूगल में रैंक करा सकते हैं।

SEO Friendly Blog Article kaise likhe

तो आज हम आपको कुछ ऐसी tips देंगे जिनकी मदद से आप अपने आर्टिकल को गूगल में रैंक करा सकते हैं। तो चलिए बात करते हैं Seo Friendly Blog articles likhne की best tips के बारे में।

Seo Friendly blog articles kaise likhe

#1 Keyword Research करें

SEO Friendly आर्टिकल लिखने के लिए सबसे जरुरी है कि आप अपनी पोस्ट के लिए ठीक से Keyword research करें। यदि आप नही जानते keyword क्या होता है। तो जिस topic पर आप अपना आर्टिकल लिखते हैं वो ही आपका keyword होता है। जैसे आपने गूगल में लिखा “Facebook par apne blog को kaise promote kare” तो यही आपका keyword हो गया। इसलिए अपने आर्टिकल के लिए अच्छे से keyword research करें। और keyword research करते समय एक बात का ध्यान रखें कि हमेशा वही keyword select करें जिस पर कम competition हो। इससे आपको google में अपने आर्टिकल को रैंक कराने में आसानी होगी।

#2 अपने Keyword को Title में रखें

अपनी पोस्ट को SEO Friendly लिखने के लिए यह जरुरी है कि आपका जो कीवर्ड हो वो आपके title में जरूर होना चाहिए। और जो आपका keyword हो वो आपकी पोस्ट title में पहले होना चाहिए। ऐसा ना हो की आप अपना कीवर्ड अलग रख लें और Title कुछ और दे दें। इससे आपकी पोस्ट रैंक नही होगी। इसलिए अपनी पोस्ट को SEO friendly रखने के लिए अपने Focus keyword को title में पहले रखें।

#3 SEO Friendly permalink रखें

जब आप अपनी पोस्ट को एक Title देते हैं तो उसका Permalink मतलब जो आपकी Post का URL है। वो automatic generate हो जाता है। जो SEO Friendly नही होता है। अपनी post के permalink को SEO friendly करने के लिए यह जरुरी है की उसे हमेशा Custom रखिए। ताकि आप हमेशा उसे अपने according change कर सकें।

#4 अपने keyword को पोस्ट headings में use करें

आप जब अपने article को लिखें तो उसमें कुछ headings को जरूर दें इससे visitors को read करने में आसानी होगी। और उन kuch main headings में अपने keyword को देना ना भूलें। इससे आपका keyword highlight रहेगा। और आपके keyword को use करने के साथ साथ headings में कुछ Related keyword भी use करें। ताकि आपका आर्टिकल google में जल्दी रैंक कर सके। इसी के साथ अपने आर्टिकल में कुछ शब्द को bold, italic जरूर करें। इससे आपके आर्टिकल की ख़ूबसूरती बढ़ जाएगी।

#5 पहले paragraph में keyword का use करें

अपने blog पर पोस्ट को SEO friendly लिखने के लिए अपने पोस्ट के पहले पैराग्राफ में 1-2 बार Keyword को जरूर दें। और उन keywords को highlight भी कर दें। इससे आपका पोस्ट SEO friendly हो जाएगा। और गूगल में जल्दी रैंक करेगा।

#6 अपनी पोस्ट में फोटो/ वीडियो का इस्तेमाल करें

अपनी पोस्ट को SEO Friendly करने के लिए अपनी पोस्ट में Photo और video का इस्तेमाल जरूर करें। कुछ लोग अपनी पोस्ट में Image और video का इस्तेमाल तो करते हैं लेकिन उसका SEO ठीक प्रकार से नही करते हैं। अपनी पोस्ट में Image या video का इस्तेमाल करने के साथ साथ उसका ठीक प्रकार से SEO जरूर करें। बहुत लोग पूछेंगे की Image का SEO कैसे करें तो अपनी image को Customize करें। जिससे उसका Size काम हो जाएगा। और इस image को अपनी पोस्ट के keywrod से मिलता जुलता नाम दें। अब इस image को अपनी पोस्ट में upload करने के बाद इसे एक Alt नाम जरूर दें। उसमें आप अपने keyword का इस्तेमाल कर सकते हैं।

#7 अपनी post में Post Discription दें

अपनी पोस्ट को लिखने के साथ उसमें Post Discription जरूर दें। किसी भी पोस्ट के लिए उसका discription बहुत जरुरी होता है। Post discription वह होता है। जब कोई google में कुछ सर्च करता है तो उसमें उस पोस्ट के title के साथ उसमें नीचे कुछ लाइन्स लिखी होती हैं। वही उस पोस्ट का डिस्क्रिप्शन होता है। तो अपनी पोस्ट को SEO Friendly लिखने के लिए और google में rank कराने के लिए उसका Post Discription लिखना जरुरी है।

#8 अपनी पोस्ट में Internal links का इस्तेमाल करें

अपनी पोस्ट में कुछ internal links का जरूर उपयोग करें। आप जिस टॉपिक पर अपनी पोस्ट को लिख रहे हैं। यदि उसी पोस्ट से मिलता हुआ आपने अपनी पोस्ट में कोई आर्टिकल डाला है। तो उसकी लिंक्स को दें। इससे यूजर अधिक देर तक आपकी वेबसाइट पर रहेंगे और आपकी वेबसाइट का bounce rate भी कम हो जाएगा।

#9 अपनी पोस्ट में External link का इस्तेमाल करें

पोस्ट लिखते समय उसमें Internal links के साथ कुछ external links का भी इस्तेमाल जरूर करें। external लिंक्स से मतलब किसी अन्य website की links को अपनी वेबसाइट में अवश्य दें। अपनी पोस्ट में हमेशा High Quality की Links ही दें। और अपनी पोस्ट से मिलती हुई ही links को दें। इससे Google में आपकी वेबसाइट की रैंक भी बढ़ेगी। किसी भी गलत वेबसाइट की लिंक देने से हमेशा बचें।

#10 Post की length

आप जब भी कोई पोस्ट को लिखें तो कोशिश करें की वह पोस्ट 1,000 से 12,00 Words की हो। जितने ज्यादा words की पोस्ट होगी वह उतनी ही जल्दी रैंक करेगी। इसी के साथ यह भी ध्यान रखिए कि आपका कंटेंट हाई quality का होना चाहिए। अपनी पोस्ट में वो ही लिखें जो जरुरी है। फालतू की lines को add ना करें। इससे user Irritate होंगे। और आपकी वेबसाइट से चले जाएंगे। जिससे bounce rate बढेगा और google आपकी website की ranking को कम कर देगा। इसलिए हमेशा अच्छा लिखिए।

#11 Tag का use करें

अपनी Post को लिखने के बाद और इसका ठीक प्रकार से SEO करने के बाद अपने keyword से मिलते हुए और keywords का इस्तेमाल Tag के रूप में जरूर करें। इससे भी आपकी पोस्ट को google में रैंक होने में मदद मिलेगी। अपनी पोस्ट के लिए 3 से 4 Tag का ही इस्तेमाल करें। ज्यादा Tag का इस्तेमाल नही करें।

#12 Readability सही रखें

अपनी पोस्ट की Readability good रखें। आपका Content समझने में जितना आसान होगा यूजर को उसे पड़ने में उतना मजा आएगा। इसलिए अपनी पोस्ट की Readability good रखें। यदि आप WordPress User हैं तो Readability check करने के लिए आप एक Plugin का इस्तेमाल कर सकते हैं जिसका नाम है Yoast SEO plugin यह बिलकुल फ्री plugin है। आप इसके इस्तेमाल से अपनी पोस्ट की Readability check कर सकते हैं। यह एक बहुत अच्छा Plugin है जिसका इस्तेमाल लगभग सभी WordPress के user करते हैं।

तो दोस्तों यह थी Seo Friendly blog articles kaise likhe की कुछ tips जिनको follow करके आप अपनी पोस्ट को गूगल में rank करा सकते हैं। तो आप यह आर्टिकल कैसा लगा नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके जरूर बटाइयेगा। यदि यह आर्टिकल आपको पसंद आया हो तो इस पोस्ट को like और शेयर अवश्य करें। और ऐसे ही और आर्टिकल को पड़ने के लिए हमारे newsletter को भी subscribe कीजिये।

इस वेबसाइट पर आने के लिए और इस पोस्ट को पढ़ने के लिए आपका बहुत बहुत धन्यवाद।

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर , pinterest और instagram पर हमें फ़ॉलों करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here