Reduce Bounce Rate
- Blogging, Digitals Marketing, SEO

ब्लॉग का Bounce Rate कम करने के 10 तरीके

79 Views

ब्लॉग का Bounce Rate कम करने के 10 तरीके – दोस्तो आज हम आपसे वेबसाइट के Bounce Rate के बारे में बात करेंगे। जिसमें हम बताएंगे कि ब्लॉग का ब्लॉग का Bounce Rate कम कैसे करें 10 तरीके। यदि आप किसी ब्लॉग को चलाते हैं, या किसी वेबसाइट को चलाते हैं तो आप Bounce Rate के बारे में जरूर जानते होंगे। किसी भी वेबसाइट के Bounce Rate को देख कर हम यह समझ सकते हैं कि उस वेबसाइट पर कितना क्वालिटी कंटेंट होगा। और उस ब्लॉग की कितनी  पॉपुलैरिटी होगी।

Reduce Bounce Rate

यदि किसी वेबसाइट या ब्लॉग का Bounce Rate अधिक हो तो हम यह समझ सकते हैं कि उस वेबसाइट का कंटेंट अच्छा नही है। और उस पर यूज़र्स आते हैं और तुरंत चले जाते हैं। लगभग सभी ब्लॉगर यही सोचते हैं कि अपनी वेबसाइट का Bounce Rate कैसे कम किया जाए। और इस पर वर्क भी करते हैं। कई लोग अपनी वेबसाइट का अच्छे से SEO तो ठीक से करते हैं लेकिन कंटेंट सही नही लिखते हैं

जिससे कि यूज़र्स उनकी वेबसाइट पर अधिक समय तक नही रुकते हैं और Bounce रेट बढ़ जाता है। तो यदि आपकी वेबसाइट का Bounce rate भी अधिक है तो हम आपको ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें 10 तरीके के बारे में बताएंगे। जिनकी मदद से आप अपने ब्लॉग के Bounce Rate को कम कर पाएंगे। तो ज्यादा समय ना लेते हुए बात करते हैं ब्लॉग का Bounce Rate कम कैसे करें 10 तरीके के बारे में। लेकिन उससे पहले ठीक से जानते हैं कि Bounce Rate होता क्या है

Bounce Rate क्या होता है

जो लोग नए है ब्लॉगिंग की फील्ड में, उनमें स कई लोग यह नही जानते होंगे कि वेबसाइट में Bounce Rate क्या होता है। ओर यह हमारी वेबसाइट को कैसे प्रभावित करता है। तो यदि आप भी यह नही जानते कि Bounce Rate क्या होता है। तो चिंता मत कीजिए आज हम आपको इसी के बारे में बताएंगे।  वैसे तो मैंने ऊपर कुछ हद तक आपको explain कर दिया है कि Bounce rate क्या होता है।

लेकिन आपको एक बार और में विस्तार से समझता हूँ कि Bounce rate क्या होता है।  तो जब आपकी वेबसाइट पर कोई Visitor आता है आपकी वेबसाइट की पोस्ट को पढ़ने के लिए और उसे यदि वह पोस्ट हेल्पफुल लगती है। तो वह उस पोस्ट पर ज्यादा से ज्यादा समय तक रहता है। और इसी के साथ वह आपके दूसरे आर्टिकल्स को भी पड़ता है।

जिससे कि गूगल को लगता है की आपकी वेबसाइट पर कुछ अच्छा है। और वह उसे रैंक करता है। और यूजर के अधिक समय तक आपकी वेबसाइट पर रुकने से आपकी वेबसाइट का bounce rate भी कम हो जाता है। जो कि अच्छी बात है। इसी के विपरीत कोई यूजर आपकी वेबसाइट पर तो आता है, लेकिन अधिक समय तक वह उस वेबसाइट पर नही रहता है। और आपके ब्लॉग से चला जाता है। क्योंकि उसे वो जानकारी हेल्पफुल नही लगती है। जो की आपकी वेबसाइट के bounce Rate को बड़ा देता है।

Must Read :-   Top best free 20 pdf submission site list 2019

यदि एक लाइन में कहें तो Bounce Rate उन विज़िटर्स के viewing परसेंटेज को कहते हैं जो कि एक बार मे केवल एक ही page को view करके आपकी वेबसाइट से चले जाते हैं। या आपकी वेबसाइट के एक पेज से किसी अन्य पेज पर भी चले जाते हैं। इसके आधार पर ही Bounce Rate को काउंट किया जाता है। यदि यूजर एक ही पेज को विजिट करके चले जाते हैं।

तो आपके ब्लॉग का Bounce Rate बढ़ जाता है। इसी प्रकार यदि कोई आपके Blog के एक page से दूसरे पेज पर चले जाते हैं तो इससे bounce Rate कम होता है। तो अब हमने bounce Rate के बारे में तो बात कर ली और जान भी लिया कि Bounce Rate क्या होता है। अब बात करते हैं कि ब्लॉग का Bounce Rate कितना होना चाहिए

ब्लॉग का Bounce Rate कितना होना चाहिए

अब हमने यह तो जान लिया कि Bounce Rate क्या होता है। लेकिन कई लोगो के मन मे यह भी प्रश्न रहता है, की आखिर Bounce Rate कितना होना चाहिए। तो वैसे तो bounce Rate कम से कम रहना चाहिए। क्योंकि जितना कम आपका bounce Rate रहेगा। उतना ही ज्यादा चांस रहेंगे आपके आर्टिकल के रैंक होने के। और यह निर्भर करता है आपके user एक्सपीरियंस पर।

Bounce Rate को कई तरह से कम किया जा सकता है इसके लिए अलग अलग फैक्टर होते हैं। जिन पर काम करके इसे कम किया जा सकता है। तो इस बारे में तो हम अभी बात करेंगे लेकिन जानते हैं कि bounce Rate कितना होना चाहिए।

15 – 30 Very Good Bounce Rate

यदि किसी Site का Bounce Rate 15 से 30 के बीच में है, या इससे कम है।  तो यह एक अच्छा Bounce है। वैसे तो यह Bounce Rate बहुत ही कम वेबसाइट पर देखने को मिलता है। लेकिन यह बहुत ही अच्छा होता।

30 – 50 Good Bounce Rate

यदि किसी वेबसाइट का Bounce Rate 30 से 50 के बीच मे है तो यह भी अच्छा होता है। इस तरह का Bounce Rate Good माना जाता है। तो कोशिश करें कि आपकी वेबसाइट का Bounce Rate कम से कम इतना तो हो।

50 – 65 Ok Bounce Rate

यदि किसी वेबसाइट का Bounce Rate 50 से 65 के बीच मे है तो यह चिंता का विषय है। क्योंकि यदि ऐसा है टी आपको अपने ब्लॉग का Bounce Rate कम करना चाहिए।

Must Read :-   Top 30 free ping submission sites list 2019

65 – 80 Bad Bounce Rate

यदि किसी वेबसाइट का Bounce Rate 65 से 80 के बीच में है तो यह Bad होता है। इसके लिए आपको अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है।

80  Above – Very Bad Bounce Rate

यदि किसी वेबसाइट का Bounce Rate 80 से ज्यादा है। तो यह बहुत ही बुरा Bounce Rate है। इससे आपकी वेबसाइट गूगल Down भी कर सकता है। और उसे Ban भी जिससे वह आपके आर्टिकल को कभी रैंक नही करेगा। 

ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें 10 तरीके 

1. Best Content लिखें

अपने blog का bounce Rate कम करने के लिए यह जरूरी है कि अपने ब्लॉग पर अच्छा कंटेन्ट लिखें। ऐसा कंटेंट लिखें जो की किसी के लिए हेल्पफुल रहे। और वह एक बार आपके आर्टिकल पढ़ने के बाद आपके दुसरे आर्टिकल को भी पढ़े। और आपकी वेबसाइट को अगली बार फिर से विजिट करने आए।

2. Regular Update रहें

अपने ब्लॉग पर रेगुलर अपडेट रहें ताकि लोगों का विश्वास बना रहे। और उन्हें यकीन हो कि उन्हें इस ब्लॉग पर सारी इंफॉर्मेशन मिल जाएगी। और हाँ आपका कंटेंट नया होना चाहिए। जो ट्रेंड में हो उस पर ब्लॉग लिखें।

3. Page Speed को बढ़ाए

आपकी वेबसाइट के अधिक Bounce Rate का एक कारण आपकी Slow Page Speed भी हो सकती है। क्योंकि यदि आपका page खुलने में अधिक समय लेता है। तो यूजर वहाँ ज्यादा समय तक नही रुकते और उस पेज के ओपन होने का इंतजार किये बिना ही वहाँ से चले जाते हैं। जिससे कि Bounce Rate बढ़ जाता है। तो अपनी Page Speed को जरूर बढ़ाए। जिससे bounce Rate कम ही रहे।

4. Advertisment का कम use करें

अपनी वेबसाइट में कम advertisment का इस्तेमाल करें। क्योंकि कई बार यूजर आपकी वेबसाइट पर आ कर उस पर लगे हुए ads को देखते हैं तो उनका focus आपकी पोस्ट से हट जाता है। ओर वो वहाँ से चले जाते हैं। जिससे भी bounce Rate बढ़ जाता है। इसलिए limited Ads Use करें

5. Website की सही डिज़ाइन

जब तक आपकी वेबसाइट दिखने में सही नही लगेगी तब तक कोई भी उसे नही खोलेगा। सबसे जरूरी है कि आपकी वेबसाइट की डिजाइनिंग अच्छी हो। जो व्यक्ति को आपकी वेबसाइट पर विजिट करने के लिए आकर्षित करे। डिजाइनिंग से मतलब आपके हर कंटेंट की कैटेगरी अलग होना चाहिए। ताकि व्यक्ति easily आपकी वेबसाइट पर उसकी केटेगरी की हिसाब से उसको रीड कर सके। तो अपनी वेबसाइट की डिजाइनिंग पर अधिक फोकस कीजिए। ताकि यूजर आपकी वेबसाइट को देख कर ही समझ जाएं कि यह एक genuine वेबसाइट है।

Must Read :-   Affiliate Marketing से पैसा कैसे कमाते है(How to Earn Money from Affiliate Marketing)

6. अपने Niche से रिलेटेड विसिटोर्स को लाएं

आपकी वेबसाइट या ब्लॉग जिस भी केटेगरी का हो उसी केटेगरी के रीडर को अपनी वेबसाइट पर लाएं। क्योंकि Other Category के यूज़र्स को लाने से आपकी वेबसाइट का Bounce Rate अधिक हो जाएगा। इसलिए इसलिए ऐसे यूज़र्स पर फोकस करें। जो आपके Niche से related आर्टिकल्स को पढ़ना चाहते हों।

7. Articles को सही Groups में Share करें

यदि आप अपने आर्टिकल्स को Whatsapp facebook Groups आदि जगह शेयर करते हैं, तो यह हमेशा ध्यान रखें कि हमेशा उन ग्रुप्स को ही जॉइन करें जो आपके Niche से related हों। यदि आपका ब्लॉग टेक्नोलॉजी से रिलेटेड है तो सिर्फ टेक्नोलोजी के ग्रुप्स लो ही जॉइन करें। ताकि आपके ब्लॉग पर आपके Niche से related यूज़र्स ही आएं। इससे आपका Bounce Rate भी नही बढेगा।

8. Quality Backlinks बनाएं

किसी भी वेबसाइट के लिए Backlinks बहुत महत्व रखती हैं। इसलिए अपनी वेबसाइट के लिए Backlinks अवश्य बनाएं। यह आपकी वेबसाइट पर अच्छा traffic लाती हैं। और इनके द्वारा आपकी वेबसाइट पर सिर्फ वहीं लोग आएंगे। जो कि आपके उस आर्टिकल को पढ़ना चाहते हैं। इसलिए backlinks अवश्य बनाएं।

9. PopUp – Ads ना लगाएं

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के Bounce Rate को बढ़ाने में अधिक Pop Up ads का इस्तेमाल करना भी Bounce Rate को बढ़ाता है। इससे यूजर का आपकी वेबसाइट के किये नज़रिया बदल जाता है। इसलिए Pop Up ads के इस्तेमाल करने से बचें

10. Internal और external links use करना

हम सभी अपनी वेबसाइट में Internal और external Links का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन इनको लगाने का भी सही तरीका होता है। हमेशा उन्ही इंटरनल ओर एक्सटर्नल लिंक्स का इस्तेमाल करें। जो आपके कंटेंट से रिलेटेड हो। फालतू की Links को अपने कंटेंट के अंदर ना दें। 

तो दोस्तों इस पोस्ट में हमने आपसे बात की “ब्लॉग का Bounce Rate कैसे कम करें 10 तरीके के बारे में। जिसमें हमने आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताया जिसके द्वारा आप अपने Blog या वेबसाइट के Bounce Rate को कम कर सकते हों। यदि आप एक नए ब्लॉगर हैं, तो यह जानना आपके लिए बहुत जरूरी है कि आपका Bounce Rate कितना है।

तो हम आशा करते हैं। कि आपको हमारी यह जानकारी पसन्द आई होगी। यदि आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो कृपया इस पोस्ट को like करें, और इस जानकारी को share करें। और ऐसी ही और जानकरी को पाने के लिए आप हमारे newsletter को subscribe भी कर सकते हैं।

ऐसी ही और जानकरी के लिए हमारे न्यूजलेटर को सबस्क्राइब करें और फेसबुकट्विटर , pinterest और instagram पर हमें फ़ॉलों करें।

loading...

About Dharmendra Kr Rai

I am a digital marketing Experts, blogger, web developer, web analyst, seo, smo, and i am share my experience to help other Blogger to come my blog and learn blogging tips and tricks.
Read All Posts By Dharmendra Kr Rai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *